यूएन में पकड़ा गया पाकिस्‍तान का झूठ! फ़िलिस्तीन की तस्वीर को कश्मीर की बताया

खास बातें

  1. दिखाई गई तस्‍वीर 17 साल की फिलिस्तीनी लड़की राविया अबू जोमा की है
  2. ये फोटो एक अवॉर्ड विनिंग फोटोग्राफ़र हेइछी लेवाइन ने ली थी
  3. मलीहा लोधी ने अपने जवाब में कुलभूषण जाधव का भी ज़िक्र किया

नई दिल्‍ली: भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को पाकिस्तान के इल्ज़ामों का एक-एक कर ज़बरदस्त जवाब दिया. उन्होंने पाकिस्तान से कहा कि हम डॉक्टर-इंजीनियर बना रहे हैं और आप दहशतगर्द और जिहादी बना रहे हैं. पाकिस्तान ने सुषमा स्वराज के भाषण के ख़िलाफ़ राइट टू रिप्लाई का इस्तेमाल किया. इस दौरान यूएन में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने कश्मीर में ज्यादातियों का ज़िक्र करते हुए पैलेट गन की शिकार एक लड़की की तस्वीर दिखाई. उन्होंने कहा कि ‘ये भारत के लोकतंत्र का चेहरा’ है. लेकिन बड़ी-बड़ी बातें करते हुए वो एक बड़ी ग़लती कर गईं. उन्होंने जो तस्वीर दिखाई वो फ़िलिस्तीन की एक पीड़ित लड़की की थी. यानी मलीहा का ये दांव उन पर ही उल्टा पड़ गया.

मलीहा लोधी ने भारत पर जम्मू एवं कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाते हुए पैलेट गन की शिकार एक लड़की की तस्वीर दिखाई. लेकिन मलीहा ने UN के सामने जो तस्वीर पेश की वास्तव में वह भारत की थी ही नहीं.

दरअसल यह तस्वीर गाजा पट्टी की रहने वाली 17 वर्षीय राव्या अबू जोमा की है. राव्या की यह तस्वीर गाजा सिटी के एक अस्पताल में उपचार के दौरान ली गई है. वह पिछले वर्ष गर्मियों में इजरायल द्वारा की गई बमबारी के दौरान घायल हो गई थीं. उसे शार्पनेल से गंभीर चोटें आई थीं. राव्या के घर पर बमबारी हुई थी, जिसमें उसके तीन चचेरे भाई और उसकी बहन की मौत हो गई थी.

यूएन में पाक पीएम के भाषण के बाद यूएन में भारत की फर्स्ट सेक्रेटरी ईनम गंभीर ने पाक को आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाह बनाते हुए पाकिस्तान को टेररिस्तान कहा था. वहीं मलीहा ने आरोप लगाया कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल पाकिस्तान के ख़िलाफ़ ‘double squeeze’ strategy अपना रहे हैं. मलीहा ने कुलभूषण जाधव का भी ज़िक्र किया जिसे पाकिस्तान भारतीय जासूस बताता है और कहा कि भारत दक्षिण एशिया में मदर ऑफ़ टेररिज़्म है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *